क्या आप दर्द और पीड़ा के लिए नुकसान का दावा कर सकते हैं?

परिचय

हां, मामले की बारीकियों के आधार पर आप दर्द और पीड़ा के लिए हर्जाने का दावा करने में सक्षम हो सकते हैं। आम तौर पर, दर्द और पीड़ा क्षतियों को ऐसे मामलों में सम्मानित किया जाता है जहां किसी व्यक्ति को किसी और की लापरवाही या गलत कार्य के कारण शारीरिक या भावनात्मक नुकसान हुआ हो। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के नुकसान अत्यधिक व्यक्तिपरक हैं और चोट की गंभीरता और मामले की अनूठी परिस्थितियों के आधार पर भिन्न होते हैं।

दर्द और पीड़ा की गणना कैसे की जाती है

दुर्भाग्य से, यूके में दर्द और पीड़ा के लिए नुकसान की कोई निर्धारित राशि नहीं है। मामले के विशेष तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए नुकसान का आकलन मामला-दर-मामला आधार पर किया जाता है। दी गई क्षतियों की राशि चोट की गंभीरता, कितनी पीड़ा हुई है, और कमाई का कितना नुकसान हुआ है, इस पर निर्भर करेगी।

यूके में, दर्द और पीड़ा के नुकसान की गणना दावेदार को हुए नुकसान की मात्रा के आधार पर की जाती है, जैसे कि चिकित्सा लागत, कमाई का नुकसान, और अन्य नुकसान। अदालत दर्द की गंभीरता, दर्द की अवधि, दावेदार के जीवन पर दर्द के प्रभाव और दर्द और पीड़ा में योगदान देने वाले अन्य कारकों पर भी विचार करती है। अदालत दावेदार के वकील द्वारा पेश किए गए किसी भी प्रासंगिक सबूत पर भी विचार करेगी, जैसे चिकित्सा पेशेवरों की रिपोर्ट और अन्य सबूत।

न्यायिक दिशानिर्देश

व्यक्तिगत चोट के मामलों में सामान्य नुकसान के आकलन के लिए न्यायिक कॉलेज दिशानिर्देश (“दिशानिर्देश”) व्यक्तिगत चोट के दावों में सामान्य नुकसान पुरस्कारों के मूल्य का निर्धारण करने में न्यायाधीशों और अन्य ट्रिब्यूनल सदस्यों की सहायता के लिए एक विस्तृत रूपरेखा प्रदान करते हैं। दिशानिर्देश विभिन्न प्रकार के दावों के लिए सामान्य क्षति पुरस्कारों की सारणी निर्धारित करते हैं, जिसमें शारीरिक या मनोवैज्ञानिक चोट, घातक चोटें, और सुविधा या नुकसान का नुकसान शामिल है। चोट या बीमारी की गंभीरता के आधार पर तालिकाओं को नुकसान के बैंड में बांटा गया है। प्रत्येक बैंड एक टिप्पणी के साथ होता है जो न्यायाधीशों को उस चोट या बीमारी के संबंध में पुरस्कार के उचित स्तर पर मार्गदर्शन प्रदान करता है। दिशानिर्देश भविष्य के नुकसान और वित्तीय नुकसान के नुकसान के आकलन पर विस्तृत मार्गदर्शन भी प्रदान करते हैं, साथ ही वृद्धि के लिए नुकसान के आकलन और अंशदायी लापरवाही के प्रभाव पर मार्गदर्शन भी प्रदान करते हैं। मामले के कानून और सामाजिक परिस्थितियों में बदलाव को दर्शाने के लिए दिशानिर्देश नियमित रूप से अपडेट किए जाते हैं, और व्यक्तिगत चोट के दावों में सामान्य नुकसान के किसी भी आकलन के लिए परामर्श किया जाना चाहिए

मूल्यांकन के लिए न्यायिक कॉलेज दिशानिर्देशों के आंकड़े अपराध की गंभीरता, अपराधी की उम्र, किसी भी कम करने वाली परिस्थितियों और अपराध और सुनवाई के बीच की अवधि जैसे कई कारकों पर आधारित हैं। इसके अलावा, दिशानिर्देश किसी भी प्रासंगिक मामले के कानून, संबंधित क्षेत्राधिकार में सजा देने के तरीकों और क़ानून द्वारा निर्धारित सजा सीमा को भी ध्यान में रख सकते हैं।

दिशानिर्देश इस सिद्धांत पर आधारित हैं कि नुकसान का आकलन गलत काम करने वाले को दंडित करने के बजाय घायल पक्ष को उनके नुकसान की भरपाई के लिए किया जाना चाहिए। दिशानिर्देश विभिन्न प्रकार के कारकों पर आधारित होते हैं, जिसमें चोट की प्रकृति, गलती की डिग्री, चोट की सीमा और घायल पक्ष द्वारा अनुभव किए गए दर्द और पीड़ा की मात्रा शामिल है। दिशानिर्देश किसी भी कम करने वाली परिस्थितियों और किसी भी गंभीर परिस्थितियों को भी ध्यान में रख सकते हैं। दिशानिर्देश बाध्यकारी नहीं हैं, लेकिन उन्हें आम तौर पर नुकसान का आकलन करने में मार्गदर्शन का एक विश्वसनीय स्रोत माना जाता है।

मनोवैज्ञानिक और मानसिक संकट चोटें

दर्द और पीड़ा दोनों मानसिक और भावनात्मक संकट का उल्लेख कर सकते हैं। दर्द और पीड़ा का शारीरिक नुकसान सिर्फ एक घटक है।

मानसिक चोट के नुकसान के लिए दर्द और पीड़ा को उसी तरह से मापा जा सकता है जैसे शारीरिक दर्द और पीड़ा। हालांकि, एक व्यक्ति को नुकसान के एक पुरस्कार के माध्यम से मानसिक चोट के नुकसान के लिए मुआवजा दिया जा सकता है, इसमें भावनात्मक संकट, मानसिक पीड़ा, अपमान, चिंता, जीवन के आनंद की हानि, और अमूर्त नुकसान के अन्य रूप शामिल हो सकते हैं।

यूके में, मानसिक चोट या नुकसान के लिए किसी को मुआवजा देने का कोई वैधानिक प्रावधान नहीं है। हालांकि, लापरवाही में नुकसान का दावा किया जा सकता है, और किसी अन्य व्यक्ति की लापरवाही के परिणामस्वरूप हुई मानसिक चोट या नुकसान के लिए नुकसान का दावा किया जा सकता है। इन नुकसानों में दर्द और पीड़ा के लिए मुआवजा शामिल हो सकता है। मुआवजे की राशि जो दी जा सकती है वह अदालत द्वारा निर्धारित की जाती है।

इनमें शामिल हो सकते हैं

1. चिंता

2. अवसाद

3. अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD)

4. बाइपोलर डिसऑर्डर

5. जुनूनी-बाध्यकारी विकार (OCD)

6. पैनिक डिसऑर्डर

7. अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी)

8. सिज़ोफ्रेनिया

9. फोबिया

10. खाने के विकार

11. मादक द्रव्यों का सेवन

12. आत्मघाती विचार या व्यवहार

13. हदबंदी

14. कम आत्मसम्मान

15. पुराना तनाव

16. सामाजिक अलगाव

17. गतिविधियों से निकासी

18. खराब एकाग्रता

19. प्रेरणा की कमी

20. सोने में कठिनाई

दर्द और पीड़ा के लिए व्यक्तिपरक या वस्तुनिष्ठ परीक्षण?

व्यक्तिपरक। दर्द और पीड़ा के मुआवजे की राशि निर्धारित करते समय ब्रिटेन की अदालतें एक व्यक्तिपरक मूल्यांकन का उपयोग करती हैं। दूसरे शब्दों में, अदालत व्यक्ति की व्यक्तिगत परिस्थितियों पर विचार करेगी, जैसे कि उनकी आयु, चिकित्सा इतिहास, चोट की प्रकृति, और कोई अन्य प्रासंगिक कारक। अदालत तब इन कारकों के आधार पर फैसला करेगी और मुआवजे की उचित राशि तय करेगी। चिकित्सा साक्ष्य महत्वपूर्ण हो सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास देखभाल करने के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर हैं, क्लेम टुडे से संपर्क करें।

कुछ लोगों में दर्द सहिष्णुता के विभिन्न स्तर और दर्द की अलग-अलग सीमाएँ हो सकती हैं। लोग अपनी भावनात्मक स्थिति, दर्द, आयु, लिंग और आनुवंशिकी के पिछले अनुभव के आधार पर एक ही चोट पर अलग-अलग प्रतिक्रिया दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चोट के स्थान से कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक दर्द का अनुभव हो सकता है।

निष्कर्ष

दुर्घटना के बाद दर्द और पीड़ा के लिए दावा करना आवश्यक है क्योंकि यह पीड़ितों को घटना के कारण हुई शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक पीड़ा के लिए क्षतिपूर्ति करने में मदद करता है। इस प्रकार के दावे के माध्यम से प्राप्त धन चिकित्सा व्यय, खोई हुई मजदूरी और दुर्घटना से संबंधित अन्य नुकसान को कवर कर सकता है। यह पीड़ित और उनके परिवार के लिए न्याय और बंद होने की भावना प्रदान करने में भी मदद कर सकता है।

1999 से Claim Today आपको 100% समर्थन कर रहा है l

0800 29 800 29 पर कॉल करें

या Whatsapp – +44 7901 558 530

या info@claimtoday.com पर ईमेल करें

claim-today-clock-Thumbs Up-pose

We've made it very easy to get advice